लिपस्टिक-परफ्यूम बेचने वाले ने कभी छीनी थीं 9000 नौकरियां,आज दौलत का शहंशाह...अंबानी के साथ खड़े इस शख्स का दुनिया में बजता है डंका
Advertisement
trendingNow12355917

लिपस्टिक-परफ्यूम बेचने वाले ने कभी छीनी थीं 9000 नौकरियां,आज दौलत का शहंशाह...अंबानी के साथ खड़े इस शख्स का दुनिया में बजता है डंका

World Billionaire List: दुनिया के सबसे लग्जरी ब्रांड LVMH के मालिक बर्नाड अरनॉल्ट के साथ नीता और मुकेश अंबानी ने फोटो खिंचवाई. बता दें कि LVMH इस बार पेरिस ओलिंपिक की स्पॉन्सर है. पेरिस ओलंपिक 2024 के स्पॉन्सर एलवीएचएम के सीईओ बर्नार्ड अर्नाल्ट दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. 

ambani in olympic

Mukesh and Nita Ambani in Olympic 2024: खेलों के महाकुंभ ओलंपिक ( Olympic) का शुभारंभ हो चुका है. इस साल पेरिस में ओलंपिक 2024 का आयोजन किया जा रहा है. दुनियाभर के एथिलिट पेरिस ओलंपिक में मेडल की रेस में दौड़ लगा रहे हैं.पेरिस ओलंपिक के ओपनिंग सेरेमनी में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी, नीता अंबानी समेत दुनियाभर के दिग्गज कारोबारी भी पहुंचे. वहीं एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब चर्चा बंटोर रही है. इस तस्वीर में मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के साथ एक शख्स खड़ा है. यह शख्स कोई आम नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बड़े लग्जरी ब्रांड LVMH के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट हैं.

कौन हैं बर्नाड अरनॉल्ट

दुनिया के सबसे लग्जरी ब्रांड LVMH के मालिक बर्नाड अरनॉल्ट के साथ नीता और मुकेश अंबानी ने फोटो खिंचवाई. बता दें कि LVMH इस बार पेरिस ओलिंपिक की स्पॉन्सर है. पेरिस ओलंपिक 2024 के स्पॉन्सर एलवीएचएम के सीईओ बर्नार्ड अर्नाल्ट दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. वर्ल्ड बिलेनियर्स की लिस्ट में कभी टॉप पर रहे बर्नाड अकेले नॉन अमेरिकी हैं, जो टॉप 10 की लिस्ट में शामिल है.  

कितनी है बर्नाड की दौलत  

 188 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बर्नाड अरनॉल्ट ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स में तीसरे नंबर पर हैं. इस साल उनकी संपत्ति में 19.2 अरब डॉलर की गिरावट आई है. दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में वो अकेले नॉन-अमेरिकी हैं. उनकी कंपनी दुनिया की सबसे लग्जरी ब्रांड के तौर पर जानी जाती है. उनकी कंपनी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy में बर्नार्ड की  47.5% हिस्सेदारी है. उनके पास 70 से ज्यादा लग्जरी ब्रांड है.  Louis Vuitton, Christian Dior, Fendi, Moët & Chandon, Hennessy, Sephora और Veuve Clicquot जैसे ब्रांड उनकी कंपनी का हिस्सा है.  बर्नार्ड अरनॉल्ट की कंपनी एलवीएमएच 70 से ज्यादा लग्जरी फैशन और कॉस्मेटिक ब्रांड की मालिक है. उनकी कंपनी लिपस्टिक, मेकअप, कपड़े, परफ्यूम, वाइन, बैग, घड़ी और ज्वैलरी, फैशन गारमेंट्स जैसी तमाम चीजें बनाती और बेचती है. बर्नार्ड अरनॉल्ट वेंचर कैपिटलिस्ट के तौर पर TikTok की पेरेंट कंपनी ByteDance और नेटफ्लिक्स में भी इंवेस्टर हैं .

9000 लोगों को नौकरी से निकाला, नाम पड़ा  'द टर्मिनेटर' 

बर्नार्ड को द टर्मिनेटर के नाम से भी जानते हैं. दरअसल उनकी कंपनी एलवीएमएच (LVMH) ने अमेरिका की जूलरी कंपनी Tiffany & Co को 15.8 अरब डॉलर में खरीदा था. साल 1985 में बर्नार्ड ने फ्रांस की सरकारी दिवालिया टेक्सटाइल कंपनी बुसॉक को खरीदा. कंपनी को रिस्ट्रक्चर करने के लिए उन्होंने दो साल में कंपनी के 9000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया. उनके इस फैसले के चलते बर्नार्ड को 'द टर्मिनेटर' का नाम दे दिया गया.  

Trending news